Events (Education Help, Pratibha, Samaj Gaurav Smmaan Sam)



समर्पण संस्था द्वारा 100 जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा सहयोग व 50 विभूतियों को मिला समर्पण समाज गौरव 2019“

शिक्षा सहयोग श्रेष्ठ कार्य है ।

                                                                                                                                          - न्यायमूर्ति जितेंद्र रॉय गोयल

             जयपुर,7 जुलाई । शिक्षा सहयोग श्रेष्ठ कार्य है । समर्पण संस्था द्वारा जरूरतमंद विद्यर्थियों को दी जा रही शिक्षा सहायता इन बच्चों के जीवन को रोशन करेगी तथा इन्हें जीवनभर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती रहेगी । विगत 10 वर्ष पहले लगाया गया यह संस्था रूपी पौधा आज वृक्ष बनकर जरूरतमंद बच्चों को छाया दे रहा है जो अनुकरणीय है ।उक्त विचार रविवार को समर्पण संस्था द्वारा राज्य कृषि प्रबन्ध संस्थान दुर्गापुरा के ऑडिटोरियम में आयोजित “6 वें शिक्षा सहायता व समर्पण समाज गौरव सम्मान समारोह में अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में ओ.बी.सी. कमीशन के चेयरमेन न्यायमूर्ति जितेन्द्र रॉय गोयल ने व्यक्त किये ।

         उन्होंने कहा कि देश के कोने कोने से चुने गये उत्कृष्ट कार्य करने वाली विभूतियों को सम्मानित कर उनका उत्साह बढ़ाना बहुत अच्छा कार्य है । समाज व देश हित में कार्य करने वालों का उत्साहवर्धन हमेशा होते रहना चाहिए । परहित में किये गये कार्यों का प्रतिफल ईश्वर जरूर देता है ।

          कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना,समर्पण प्रार्थना व दीप प्रज्वलन के साथ की गई । नैनीताल से आई श्रीमती सौम्या दुआ ने मधुर स्वर में सरस्वती वंदना उच्चारित की तथा समर्पण प्रार्थना संस्था के कोषाध्यक्ष श्री रामावतार नागरवाल द्वारा प्रस्तुत की गई ।

        संस्था के संस्थापक अध्यक्ष आर्किटेक्ट दौलत राम माल्या ने अपने स्वागत भाषण में अतिथियों, समर्पण समाज गौरव के अवार्डी, शिक्षा सहायता विद्यार्थियों, दानदाताओं, सदस्यों तथा सभी दर्शकों का स्वागत व अभिनंदन करते हुए मानवता की इस मशाल को आगे बढ़ाने का आह्वान किया । श्री माल्या ने कहा कि हमारा जीवन अर्थपूर्ण तब बनता है जब समाज के संवेदनशील होते है ।बच्चों को बचपन से ही समाज हित की बातें जरूर बतानी चाहिए ताकि वे बड़े होकर देश व समाज के लिए कार्य करें ।

          समारोह में संस्था की परिचयात्मक फ़िल्म (डॉक्यूमेंट्री) का विमोचन भी किया गया । इस फ़िल्म में संस्था द्वारा समाजहित में किये जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी दी गई है । इसके साथ ही संस्था की चतुर्थ स्मारिका समर्पण 2019“ का विमोचन भी किया गया । स्मारिका में संस्था की गतिविधियों के साथ शिक्षाप्रद लेख व भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का विवरण दिया गया है । विमोचन के अवसर पर स्मारिका के प्रधान संपादक पूर्व जिला न्यायाधीश श्री उदयचंद बारूपाल जी ने कहा कि स्मारिका में सकारात्मक सोच के साथ मानवता की भावनाओं का समावेश करते हुए लेखकों व कवियों ने अपने श्रेष्ठ लेखन का परिचय दिया है ।

       समारोह में चयनित 100 जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा सहायता के तहत किताबें, फीस के चेक, नोटबुक्स, स्कूल बैग, यूनिफॉर्म, स्टेशनरी आदि वितरित की गई । साथ ही देश के हर क्षेत्र से चयनित 50 विभूतियों को समर्पण समाज गौरव 2019“ से सम्मानित किया गया । यह सम्मान 13 श्रेणियों में अलग-अलग क्षेत्रों में किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यो के लिए दिया गया । जिसमें सांगली (महाराष्ट्र ) के पद्मश्री डॉ. विजय कुमार शाह को मदरटेरेसा समर्पण समाज गौरव 2019 “, दिल्ली के श्री सत्य प्रकाश भूपेन हज़ारिका समर्पण समाज गौरव 2019”, ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय की चेयरपर्सन श्रीमती विदुषी गर्ग को रानी लक्ष्मीबाई समर्पण समाज गौरव 2019”, नैनीताल की लेखिका व गायिका श्रीमती सौम्या दुआ को मुंशी प्रेमचन्द समर्पण समाज गौरव 2019” , एस एम एस मेडिकल कॉलेज के आचार्य डॉ. अभिषेक अग्रवाल को डॉ. विधान चन्द्र रॉय समर्पण समाज गौरव 2019” से नवाज़ा गया ।

          इस अवसर पर रक्तदाता प्रेरक, समारोह स्पॉन्सर्स, संस्था में नए जुड़े मुख्य संरक्षक व संरक्षक सदस्यों को भी सम्मान पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। साथ ही नृत्य निर्देशिका श्रीमती अंजू माथुर के निर्देशन में बालिकाओं द्वारा एक राजस्थानी रंगारंग प्रस्तुति दी गई ।

         समारोह में महाराष्ट्र के पदम श्री डॉ. विजय कुमार शाह अरुणाचल प्रदेश के श्री रूबु ताड़ी, ज्योति विद्यापीठ विश्वविद्यालय की चेयरपर्सन श्रीमती विदुषी गर्ग , नगर निगम वित्त समिति के चेयरमैन श्री राम निवास जोनवाल, बाल कल्याण समिति के चेयरमैन श्री नरेंद्र सिखवाल, राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड के चेयरमेन डॉ. बी. एल. जाटावत विशिष्ट अतिथि थे ।

          समारोह में विशिष्ट अतिथि पद्मश्री डॉ. विजय कुमार शाह व श्री रुबू ताड़ी ने भी अपने विचार व्यक्त किए । समारोह में बाड़मेर से आए श्री सालिगराम परिहार व शांतीकुमारी डोम तथा अरुणाचल प्रदेश के श्री रुबू ताड़ी व श्रीमती रूबु डिबिंग ने संस्था के संस्थापक अध्यक्ष दौलत राम माल्या को उपहार भेंट कर सम्मानित किया ।महाराष्ट्र के पद्मश्री डॉ. विजय कुमार शाह ने कम्यूनिटी वेलफेयर फ़ाउन्डेशन ऑफ़ इन्डिया की तरफ़ संस्था के संस्थापक अध्यक्ष दौलत राम माल्या को ०स्वामी विवेकानन्द ग्लोबल अवार्डसे सम्मानित किया ।

संस्था के प्रधान मुख्य संरक्षक जनाब अब्दुल सलाम जौहर ने सभी का धन्यवाद व आभार व्यक्त किया ।मंच संचालन दूरदर्शन के समाचार वाचक श्री गौरव शर्मा ने किया ।